फैक्ट चेक: कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने की टीएमसी के बजाए बीजेपी को वोट देने की अपील? जानिए वायरल पोस्ट की सच्चाई

कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने की टीएमसी के बजाए बीजेपी को वोट देने की अपील? जानिए वायरल पोस्ट की सच्चाई
  • अधीर रंजन चौधरी से जुड़ा पोस्ट वायरल
  • दावा - कांग्रेस नेता ने बीजेपी के लिए मांगा वोट
  • जानिए वायरल पोस्ट की सच्चाई

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश में चल रहे लोकसभा चुनाव के बीच चुनावी बयानबाजी का सिलसिला तेज है। नेताओं और प्रत्याशियों से जुड़े पोस्ट्स सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर वायरल हो रहे हैं। इन दिनों कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी से जुड़ा एक पोस्ट काफी तेजी से तमाम सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर तेजी से वायरल हो रहा है। वायरल पोस्ट शेयर कर यूजर्स दावा कर रहे हैं कि कांग्रेस नेता ने एक रैली के दौरान तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) की जगह भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को वोट देने की अपील कर रहे हैं। बता दें कि 19 और 26 अप्रैल को दो चरणों की वोटिंग के बाद अब 7 मई को तीसरे चरण की वोटिंग होगी। 1 जून को सांतवे और अंतिम चरण की वोटिंग के बाद 4 जून को परिणाम घोषित किया जाएगा।

दावा - 'Gopesh Poshaks A Vasudev' नाम के फेसबुक अकाउंट से 2 मई को वायरल पोस्ट शेयर किया गया है। यूजर ने पोस्ट के कैप्शन में लिखा, "कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी का कहना है कि टीएमसी के बजाय बीजेपी को वोट देना बेहतर है... पश्चिम बंगाल में जल्द ही बीजेपी की भारी जीत होने वाली है।" अन्य यूजर्स भी इस पोस्ट को समान या मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर कर रहे हैं।

पड़ताल - अधीर रंजन चौधरी को लेकर किए जा रहे दावे की सच्चाई जानने के लिए हमारी टीम ने पड़ताल शुरू की। संबंधित कीवर्ड्स की मदद से गूगल ओपन सर्च के जरिए हमने जानकारी जुटाने की कोशिश की। इस दौरान हमें अधीर रंजन चौधरी का पूरा भाषण इंडियन नेशनल कांग्रेस - पश्चिम बंगाल के ऑफिशियल फेसबुक पेज पर लाइव-स्ट्रीम की हुई मिली। यहां दी गई जानकारी के मुताबिक, कांग्रेस नेता जंगीपुर से प्रत्याशी मुर्तजा हुसैन के समर्थन में चुनावी प्रचार कर रहे थे।

वीडियो के 25:08 मिनट के टाइमफ्रेम पर अधीर रंजन चौधरी कहते हैं, "मोदी हर गुजरते दिन के साथ पीले पड़ गए हैं। मोदी के पास अब वह करिश्मा नहीं है, जो पहले हुआ करता था। शुरू में, मोदी ने दावा किया कि वे 400 से अधिक सीटें लाएंगे। वे अब 400 पार नहीं कर रहे हैं। मोदी के पास अब वह अपील नहीं है। वर्तमान सर्वेक्षणों के अनुसार, मोदी पहले ही 100 सीटें खो चुके हैं और आने वाले दिनों में और भी सीटें खोने की संभावना है, तो वह गलती न करें। कांग्रेस और वाममोर्चा के लिए जीतना बेहद जरूरी है। यदि कांग्रेस और वाम मोर्चा सफल नहीं होते हैं, तो यह भारत की धर्मनिरपेक्षता के लिए एक झटका होगा। तृणमूल को वोट देने से बेहतर होगा कि आप इसके बजाय बीजेपी को वोट दें। भाजपा को वोट देना, तृणमूल को वोट देने से बेहतर है। लेकिन तृणमूल या भाजपा को वोट न दें।"

इसके अलावा हमें कांग्रेस का एक प्रेस नोट भी मिला जिसमें पार्टी ने साफ किया है कि अधीर रंजन चौधरी के भाषण को तोड़-मरोड़कर वायरल किया जा रहा है। पार्टी ने बताया है कि इस मामले को लेकर इलेक्शन कमीशन के पास शिकायत भी दर्ज कराई गई है।

जांच से साफ होता है कि अधीर रंजन चौधरी ने भाजपा को टीएमसी से बेहतर बताया है लेकिन अपनी पार्टी कांग्रेस के लिए ही वोट मांग रहे हैं। हमारी पड़ताल में वायरल पोस्ट भ्रामक साबित हुआ।

Created On :   4 May 2024 12:52 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story